ये है भारतीय ‘चुड़ैल’ जो जादुई तलवार से करती है इलाज

भारत देश में अंधविश्वास इस कदर हावी है कि आप सोच भी नहीं सकते। हाल ही में एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला है छत्तीसगढ़ में कोरिया जिला में जहां एक महिला दावा कर रही है कि उसके पास चमत्कारी तलवार है।

छत्तीसगढ़ में कोरिया जिला मुख्‍यालय से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर सोनहत विकासखण्ड के एक छोटे से गांव पोंडी में ‘फुलेश्वरी देवी’ नाम की एक आदिवासी महिला रहती है। वो अपने आप को एक चुड़ैल होने का दावा करती है और कहती है कि मेरे पास चमत्कारी तलवार है जिसकी मदद से मैं किसी भी रोग को ठीक कर सकती हूं।

फुलेश्वरी देवी सप्‍ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को देवी का धाम लगा कर रोगियों का तलवार से ‘उपचार’ करती है। यहां बड़ी संख्या में दूर-दूर से आए रोगियों की भीड़ इकट्ठा होती है।

पहले पुजारिन झूमती है। उसके बाद वह अपनी तलवार उठाती है और रोगी पर चलाती है। वहीं दूसरी ओर डॉक्‍टरों का कहना है कि यह अंधविश्‍वास है। लोग इस तरह अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। फुलेश्वरी देवी अपनी तलवार से लोगों के आंखों के रोग, टूटी हड्डियों को जोड़ सकती है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने बताया कि भारत में साल 2000 और 2012 के बीच 2,097 हत्याएं की गईं और वो भी चुड़ैल-शिकार से संबंधित मामले में।

वर्तमान में भारत में चार राज्य हैं- झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जहां चुड़ैल-शिकारों की बढ़ती संख्या मामलों से निपटने के लिए कानून हैं।

Loading...
loading...
Comments