महिलाओं के लिए कारगर होगा ये आत्मरक्षा टिप्स

इन टिप्स की मदद से खुद को सुरक्षित रख सकती है महिलाएं

आजकल तेजी से महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और बदतमीजी की घटनाओं में दिनों-दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। देश के कुछ इलाकों में औरतों की सुरक्षा को लेकर कड़े प्रावधान है वहीं कुछ क्षेत्रों में इस पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। चूँकि अब महिलाएं वर्किंग हो गयी हैं और उन्हें घर के बाहर काम-काज के लिए निकलना पड़ता है ऐसे में उनकी सुरक्षा की परवाह करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है कि वो खुद से ही खुद की सुरक्षा करें। जरुरी नहीं कि इसके लिए औरत, शक्तिशाली हो। वो इन टिप्स की मदद से खुद को सुरक्षित रख सकती है –

जागरूक रहें: अपनी सुरक्षा करने के लिए सबसे जरुरी है कि आप जागरूक रहें। सतर्क रहें, ताकि आपको मालूम चल सके कि कोई आपका पीछा कर रहा है या नहीं। अगर कोई आपके पीछे पड़ा हो तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाएँ।

सेफ्टी स्प्रे रखें: अपने पर्स में हमेशा पीपर स्प्रे या सेफ्टी स्प्रे रखें। ये किसी भी शॉप से आसानी से ख़रीदे जा सकते हैं। अगर कभी भी आपको कोई शारीरिक रूप से नुकसान पहुँचाने की कोशिश करे तो उस पर इससे छिड़क दें और वह से भाग लें।

बाल बांध लें: अक्सर हमलावर महिलायों के बालों को पकड़ लेते हैं, आप वार करने से पहले अपने बाल बांध लें या कवर कर लें और उसके बाद पूरी ताक़त से शरीर के अंदरूनी हिस्सों में चोट पहुँचाने की कोशिश करें।

वीक पॉइन्ट पर मारें: आदमियों का सबसे ज्यादा नाजुक हिस्सा, पेनिस, घुटने और नाक होती है। आप वहां पर मारने के बारे में सोचें।

घबराएं नहीं: आप घबराएं नहीं। डर की वजह से शक्ति आधी हो जाती है। हिम्मत रखें और रोएं नहीं।

कान खुले रखें: जब भी आप अकेली हों और कहीं आ जा रही हों तो अपने कान में हेडफोन को लगाकर न रखें। आसपास क्या हो रहा है सुनती रहें। इससे आपको होने वाले खतरे के बारे में पता चल जाता है।

काट लें: अगर आप किसी के शिकंजे में बुरी तरह फंस चुकी हैं तो उसे काट लें और वह से भाग निकलें। आप चिल्ला-चिल्ला कर हेल्प भी मांग सकती हैं अगर वहां आसपास बस्ती है।

Loading...
loading...
Comments