महंगे खिलौने ही नहीं बच्चों को दें आत्मविश्वास की शिक्षा

महंगे खिलौने नहीं बच्चों को दें आत्मविश्वास

कम आय या मध्ययम आय वाले माता-पिता भले ही अपने बच्चों को महंगे खिलौने न दे पाएं। पर वो अपने बच्चों को निश्चित तौर पर ज्यादा आत्मविश्वास के साथ जीना जरूर सिखा देते हैं। यह बात अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कही गई है।

रिपोर्ट के अनुसार उच्च आय वर्ग वाले माता-पिता के मुकाबले कम आय या मध्ययम आमदनी वाले माता-पिता अपने बच्चों को ज्यादा समय देते हैं। इस वर्ग की कामकाजी महिलाएं भी अपने बच्चों को ज्यादा समय देने के लिए प्रयासरत रहती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार कम आमदनी वाले परिवारों में बच्चों की पढ़ाई को लेकर भी ज्यादा सजगता देखी गई है। वो अपने बच्चों को खुद ही पढ़ाना पसंद करते हैं, इसलिए अपने बच्चों की कमजोरियों और कमियों को बेहतर समझ पाते हैं।

ऐसे में समय रहते माता-पिता अपने बच्चों की कमियों को दूर करने की कोशिश करते हैं। इससे बच्चे का आत्म-बल और आत्मविश्वास बढ़ता है। इससे पहले किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि जिन बच्चों के पिता होम वर्क कराने में मदद करते हैं, उनका स्कूल में प्रदर्शन बेहतर होता है। इस प्रकार वे अपने सहपाठियों से अधिक तेजी से आगे बढ़ते हैं।

Loading...
loading...
Comments