जुओं से मुक्ति पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

अक्सर कुछ महिलाएं बच्चों में बालों की जुओं की समस्या से परेशान रहती है। बच्चों में इस समस्या की परेशानी या तो मौसम परिवर्तन के कारण होती या फिर बालों के ठीक तरह से देखभाल न होने के कारण भी होती है। कई बार बरसात के मौसम में लगे पानी की बूंदे भी जूंओ के होने का कारण हो सकती है। और कई बार एक दूसरे के संपर्क में रहने से भी इस तरह की समस्या पैदा हो जाती है। गर्मी मे अधिकांश पसीना आना भी इसकी एक वजह हो सकती है।

अगर यह एक बार हो जाए तो फैलती ही चली जाती है और धीरे-धीरे खून चूसने लगती है। अगर समय रहते इनका समाधान न किया जाए तो इनकी मात्रा तेजी से बालों में बढ़ती है। इसका मतलब यह नहीं की बड़ों के बालों पर जूएं नहीं हो सकती है। अगर परिवार के एक सदस्य के बालों में जूं हो जाए तो सभी के बालों में होने की संभावना बढ़ जाती है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं में जूंओं की समस्या आम होती है। आजकल बाजार में जूंओं का खात्मा करने वाले कई शैंपू और प्रॉड्क्ट मिल जाते है लेकिन इनके कई साइड-इफैक्ट तो होते ही है साथ ही काफी पैसा भी खर्च होता है। इसी के साथ अगर बेहतर परिणाम प्राप्त न हो तो निराशा हाथ लगती है। अगर आप भी बालों से जूंओं का खात्मा करने के लिए हर तरह के उपाय और प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल कर चुके है तो आप इन घरेलु नुस्खों के जरिए आप जुओं का खात्मा कर सकते है।

इन प्रभावी तरीका के लो सकते है काम मे-माउथवॉश की तेज गंध बालों में मौजूद दोषी तत्वों को दूर करेंगी और व्हाइट सिरका बालों में मौजूद जूं के अंडे का खात्मा करेगा। इस तरीके को अपनाने से पहले एक बार किसी अच्छे चिकित्सक या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

1. लहसुन और नींबू का रस का कर सकते है इस्तेमाल- लहसुन में मौजूद गुण जुओ को समाप्त करते है। नींबू का रस उनके अंडो की जूं बनने की प्रकिया को रोकता है।

2. कपूर और नारियल का तेल- कपूर को जुओं को खत्म करने का सबसे उत्तम उपाय माना जाता है क्योकि कपूर की खूशबू से जुएं बालों में सांस नही ले पाती और मर जाती है।

3. नीम का तेल का करे उपयोग- नीम की आयुर्वेदिक औषधि जिसका प्रयोग त्वचा संबधी समस्याओ के लिए किया जाता है इन्हे मे से एक जुओ की समस्या है जिसे खत्म करने के लिए नीम का प्रयोग किया जा सकता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते जो जुओं का खात्मा करने के लिए फायदेंमंद होते है। नीम की पत्ती और तुलसी के पत्तों का पीसकर लगाने से भी काफी फायदा होता है। इस मिश्रण को आधे घंटे तक बालों में लगाकर रखें फिर बालों को धो ले।

4. पेट्रोलियम जेली का भी कर सकते है- इस्तेमाल त्वचा को नमी देने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है। पर यह जूओ का खात्मा करने के लिए भी फायदेमंद होती है। पेट्रोलियम जेली को अपने बालों में लगाकर सोए और सुबह बाल धोने से पूर्व कंघी की मदद से बालो को साफ करें जिससे मरी हुई जुएं बाहर निकल जाएंगी।

5. सीताफल का बीज भी है उपयोगी- सीताफल के बीजों का प्रयोग भी बालों में जुओं की समस्या से छुटाकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। बीजों को पीसकर एक पेस्ट बना ले और बेसन मिलाकर अपने बालों पर लगाएं बालों में लगाकर सूखने दे और फिर धो ले इससे जूंओ के खत्म करने में बहुत फायदा करता है।

Loading...
loading...
Comments