कैसे करें प्यार और पढ़ाई दोनों एक साथ मैनेज..?

जब हम स्कूल में होते है तो सोचते हैं कि वो दिन कब आएगा जब हम कॉलेज जाएंगे। दिमाग़ में होता है कॉलेज यानी मर्ज़ी की लाइफ़ और टीचर से बेख़ौफ़। पढ़ाई के साथ-साथ हम ख़ूब मस्ती करते है। इसी लाइफ में हम प्यार-मोहब्बत में भी पड़ जाते है। जोकि परवान भी चढ़ जाता है। अगर आप दोनों को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पांएगे तो शायद दोनों से ही हाथ धो बैठे। इस स्थिति में आपको क्‍या करना चाहिये और किन बातों पर ज्‍यादा फोकस देना चाहिये, इसके बारे में जानना जरूरी है।

सबसे पहले आप यह ध्‍यान दें कि क्‍या सही है। कई बार रिश्‍ते में आने के बाद पढ़ाई बेकार लगने लगती है लेकिन ऐसा नहीं है। इस बारे में अपने मन में सवाल लाएं कि क्‍या ये सब बेकार है या अभी आपके लिए उचित नहीं है। ऐसा करने से आपको रिश्‍ते को लेकर समझ आएगी। अगर आपको किसी ऐसे से प्‍यार हुआ है जो आपके साथ ही है तो आप उसके साथ ही पढ़ाई करें, इससे आप दोनों को साथ में समय भी मिल जाएगा और आप पढ़ भी लेगें। इसके लिए आपको पढ़ाई पर ज्‍यादा ध्‍यान होगा, ताकि आप अच्‍छे नम्‍बर भी पा सकें।

अगर रिश्‍ते और पढ़ाई को मैनेज करना है तो टाइम मैनेजमेंट करना सीख लें। अपना एक शेड्यूल बना लें और उस हिसाब से अरेंज कर लें। अपने पार्टनर को भी टाइम की वैल्‍यू समझाएं और पढ़ाई पर ध्‍यान देने को कहें।रिश्‍ते और प्‍यार को बैलेंस करने के लिए आपको अपने ऊपर ध्‍यान देने की जरूरत है। परीक्षा के दिनों में प्‍यार से ज्‍यादा पढ़ाई पर ध्‍यान दें वरना मन नहीं लगेगा। परीक्षा के बाद आराम से रोमांस मार सकते है।

Loading...
loading...
Comments