नहीं छूट रही है पोर्न फिल्मों की लत, तो करें ये उपाय

एडल्ट फिल्में ज्यादा देखना अपने आप में एक तरह की लत है। इस गंदी लत से ना केवल आपकी मानसिक दशा प्रभावित होती है बल्कि आपका वैवाहिक जीवन भी खतरे में पड़ जाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस लत के चलते आपका वैवाहिक सुख भी अन्य लोगों के मुकाबले बदतर हो जाता है। लेकिन हां, अगर आप चाहते हैं कि आपकी यह लत छूट जाए, तो कुछ आसान टिप्स से इस लत को बॉय-बॉय कह सकते हैं।

सबसे पहले आपको खुद को यह यकीन दिलाना होगा कि आपमें अपने पोर्न एडिक्शन को कंट्रोल करने की क्षमता है। यह बात अलग है कि आपको इसके लिए दूसरे लोगों की भी सहायता चाहिए होगी। आप कभी भी किसी भी लत को एकदम से नहीं छोड़ सकते। कोई भी आदत धीरे-धीरे ही जाती है। आप अगर महीने में दस बार एडल्ट कंटेट देखते हैं तो उसे महीने में 2 से 3 बार तक देखने का ही प्रयास करें। कोशिश करें आप अपने आपको इस तरह के कंटेट से ज्यादा से ज्यादा दूर रखें।

दिल खोलकर वैवाहिक जिंदगी का आनंद ले। यदि आपकी शादी हो चुकी है तो एडल्ट कंटेट देखने से बेहतर है कि आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक समय बिताएं। इस समय को आप एक दूसरे को समझने में और अपनी दिली तमन्नाओं को पूरा करने में लगाएं। आपके घर में जितना भी पोर्न या एडल्ट कंटेट हैं, चाहे वो विजुएल हो, वीडियो हो, ग्राफिक्स हो, कॉमिक्स हो या फिर किसी भी तरह का हो, उसे अपने घर से बाहर निकाल दीजिए।

अपने एकांत में रहने की आदत बदलें। इस लत के आदी लोग अधिकतर एकांत में रहने लगते हैं। ऐसा करने से उन्हें मनचाहा कंटेट देखने और अपनी इच्छाओं को पूरी करने का मौका मिलता रहता है। परन्तु यही आदत आपकी लत को जाने नहीं देती। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार ध्यान लगाने से बुरी से बुरी लत से पीछा छुड़ाया जा सकता है। हालांकि यह थोड़ा धीरे असर करता है परन्तु इसका असर स्थाई और सकारात्मक होता है।

Loading...
loading...
Comments