हर्बल में छिपा है खूबसूरती का राज, बिना साइड इफेक्ट

कई बार ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स लेने के बाद भी चेहरे पर निखार नहीं आता है। ऐसे में घरेलू हर्बल प्रोडक्ट्स से कम खर्च में बिना किसी साइड इफेक्ट के बाहरी और भीतरी खूबसूरती बरकरार रखी जा सकती है। अक्सर लोग त्वचा की समस्या से निपटने के लिए ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और शरीर को गर्मी से बचाए रखने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं! पर इन तरकीबों से कोई खास फायदा नहीं होता। ऐसे में शरीर को बाहर से खूबसूरत और अंदर से मजबूत बनाने के लिए सस्ता और बढि़या विकल्प है हमारे हर्बल प्रोडक्ट।

» बनाएं तन को सुंदर

यदि आपकी त्वचा पर काले धब्बे पड़ गए हैं तो पानी की कुछ बूंदों में बेसन घोल लें और उसे धब्बे वाली जगहों पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को चमक प्रदान करेगा। इसका फायदा भी आपको जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। इसी तरह दही त्वचा के डार्क स्पॉट्स को तो कम करता ही है, उसके दाग-धब्बे कम करने में भी मदद करता है। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ उसको चमकदार भी बनाता है। त्वचा में धब्बे और काले घेरे हो गए हों तो अपनाएं एलोवेरा।

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए एलोवेरा जेल को शहद के साथ मिला कर लगाएं। इसे लगा कर पांच से सात मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। देसी गुलाब के अर्क या गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिला दें। इन्हें काले धब्बों पर लगाएं। धीरे-धीरे ये धब्बे हल्के हो जाएंगे। अगर आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स हैं, तो इस लोशन को रोजाना लगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। दरअसल, यह नाक व फेस के डार्क एरिया को कुछ ही हफ्ते में साफ कर देता है।

Loading...
loading...
Comments