कम खर्च में लगे घर बदला-बदला

हम अपनी खुद की क्रियेटिविटी द्वारा भी घर को अच्छा रूप दे सकते हैं। जरूरी नहीं कि केवल पैसे खर्च करके ही घर में कुछ बदलाव लाया जा सकता है। नाममात्र खर्च में खुद ही घर के रूप में बदलाव ला सकते हैं।

» फर्नीचर और एक्सेसरीज के स्थान मे बदलाव लाएं

आप फर्नीचर और एक्सेसरीज के स्थान में बदलाव ला सकती हैं। जैसे-बडे रूम का सामान, टेबल या साइड टेबल, चेयर, स्टूल और एक्सेसरीज में लैंप, पेंटिंग, वॉल मिरर या डेकोरेशन के सामान आदि को लिविंग रूम में लगा सकती हैं और लिविंग रूम का कुछ सामान बेडरूम में सजा सकती हैं। ऐसा आप हर पांच से छह माह में एक बार कर सकती हैं। इससे लिविंग रूम और बेडरूम दोंनों में बदलाव महसूस होगा।

» लाइटिंग और सेटिंग

लाइटिंग और सेटिंग यानि तेज लाइटिंग और फर्नीचर और एक्सेसरीज की सही ढंग से सेटिंग द्वारा भी लिविंग रूम को बिना पैसे खर्च किए खूबसूरत बनाया जा सकता है। इसके लिए फर्नीचर को सही ढंग से सेट करें, जैसे- सोफे को कहीं भी उठाकर न रख दें। एक सोफा इधर तो दूसरा सोफा दूसरे कोने पर। सोफे या कुर्सी को पूरी सेटिंग के साथ लगाएं। चाहें तो सोफे को साथ रखकर गोल या स्क्वायर शेप दे सकते हैं। यदि गोल शेप में सेटिंग कर रही हैं तो बीच में गोल टेबल रखें। अगर स्क्वायर शेप दे रही हैं तो साइड में छोटी-छोटी दो टेबल ही रखें। लिविंग रूम में हमेशा तेज रोशनी होनी चाहिए।

» पुरानी चीजों को नया बनाएं

हमारे घर में कई ऐसी पुरानी चीजें होती हैं जिसे हम फालतू समझकर फेंक देते हैं। पर इन चीजों का भी हम घर को आकर्षक बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि पुराने पीतल के बरतनों को पॉलिश करके हम सजाने के काम में ला सकते हैं। उसके ऊपर स्टोन लगाकर उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं। पुराने अच्छे कपडों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे-कोई पुरानी अच्छी साडी हो, जिसे आप नहीं पहनना चाहतीं तो आप उसे कुशन कवर या कर्टेन के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। पुरानी साडियों का स्टाइलिश बेडशीट विद पिलो कवर भी बनने लगे हैं, यह बेडरूम की शोभा को बढा देते हैं।

» क्रिएटिविटी दिखाएं

दीवारों पर फोटो लगाना, ये बहुत पुराना ट्रेंड हो चुका है। आप अपनी क्रिएटिविटी दिखाएं, कुछ नया करें। जैसे – आप फैमिली के लोगों की अलग-अलग फोटो लें और व्हाइट ग्लॉसी पेपर में चिपकाकर उसके नीचे उनका थोडा-सा इतिहास और उनकी खासियत लिखें और दीवार पर चिपका दें। इस तरह जितने लागों की फोटो लगाना चाहती हैं, इसी तरह तैयार करके लगाएं तो काफी अच्छा लगेगा। कई बार बच्चों के बनाए क्राफ्ट की अनदेखी की जाती है यानी उसे ही कहीं रख देते हैं।

आप बच्चों के बनाए गए क्राफ्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, उसे सजाने के काम ला सकती हैं। वो कलरफुल चीजें दीवारों पर अच्छी भी लगेंगी और बच्चों का प्रोत्साहन भी बढेगा। आप घर पर वॉल हैंगिंग और सॉफ्ट टॉय बनाकर भी घर सजा सकती हैं। यदि आप में पेंटिंग और ड्रॉइंग की भी कला है तो आप दीवारों पर कलाकृतियां बनाकर पेंट कर सकती हैं। बाजार में लैंप बनाने के लिए लैम्पशीट मिलती हैं, आप उसे लाकर लैंप बनाएं और उसे लाइट के ऊपर लगा सकती हैं। यह देखने में आकर्षक लगता है। पुराने पत्थर और लकडी का इस्तेमाल करें।

कई बार पुराने पत्थर और शंख जैसी चीजों को हम घर के बाहर करवा देते हैं या घर के किसी कोने में रहने देते हैं लेकिन हम इनका इस्तेमाल भी अपने घर को सजाने के लिए कर सकते हैं। शंख को हम ग्लास के टेबल पर सजा सकते हैं। इमली के दानों को रंग कर उस पर ग्लिटर लगाकर बाउल में रखकर सजा सकते हैं।

» हमेशा वॉशेबल पेंट करवाएं

घर में पुताई करते समय हमेशा वॉशेबल पेंट ही करवाएं ताकि गंदा होने पर उसे आसानी से साफ किया जा सके।

Loading...
loading...
Comments