भारत के ये 10 प्रसिद्ध स्थान कई देशों में हैं मौजूद, देखिये तस्वीरें

भारत के इन कुछ प्रसिद्ध स्थान कई देशों में हैं मौजूद

प्राकृतिक ने भी भारत को बेहतर और सुन्दर बनाया है। यही कारण है कि दुनियाभर में कहा जाता है कि भारत से खूबसूरत देश खोजना कठिन है। दुनियाभर से लोग भारत में घूमने के लिए आते हैं। कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक सालभर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। बहुत से भारतीय स्थल ऐसे भी हैं जो हमें अंतर्राष्ट्रीय स्थलों की याद भी दिलाते हैं।

अब इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि विदेश जाना ही छोड़ दें। मगर हां! जब कभी भी विदेश में अपने देश की याद दिलाता कोई स्थल दिखे तो यह बात दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।अब हमें ही देखिए। हम भी तो ऐसा ही कुछ करने जा रहे हैं। आपको दुनियाभर में मौजूद ऐसे कुछ स्थानों के बारे में बताएंगे जिनसे मिलता-जुलता कोई स्थल हमारे देश में भी मौजूद है। यकीन मानिए। यह बात आपको बेहद रोमांचित करेगी। आइए देखते हैं ऐसे स्थल जिन्हें देखकर आप भी कह उठेंगे कि “ऐसा देश है मेरा”।

1. जुड़वां गेट- दिल्ली में मौजूद इंडिया गेट को देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। ये तस्वीरें देखकर तो आपको समझ आ ही गया होगा कि आखिर हम आपसे क्यों बोल रहे थे कि पहले हमें अपने ही देश की यात्रा कर लेना चाहिए। वैसे इन दोनों तस्वीरों को देखकर लग रहा होगा न कि ये भाई-भाई हैं। हम आपको बता दें कि यह पेरिस में बना हुआ एक स्मारक है जिसे प्रथम विश्वयुद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनवाया गया है।

2. कोई भी अंतर नहीं- अंडमान की स्कूबा डाइविंग और स्पेन में होने वाली स्कूबा डाइविंग में कोई अंतर नहीं है। इस तस्वीर को देखकर आप इसमें अंतर नहीं निकाल सकते। दोनों ही बेहद आकर्षक हैं।

3. पहले केरल या फिर इटली- केरल के अल्लेप्पी में बैकवाटर जैसी सवारी इटली के वेनिस में भी है। आप ही तय करें कि पहले केरल या फिर इटली। जगह तो दोनों ही आकर्षक हैं।

4. भारत की बिग बेन- “बिग बेन” (लंदन) बिल्कुल भारत के मुंबई में मौजूद राजाबाई टॉवर से मेल खाती है। यह देखने में बहुत ही खूबसूरत है। राजाबाई टॉवर साउथ मुंबई में मौजूद है।

5. भारत में ही देखें नियाग्रा फॉल- छत्तीसगढ़ के चित्रकूट का यह बहता हुआ झरना हमें याद दिला देता है कनाडा में मौजूद नियाग्रा फॉल की। दोनों ही कमाल हैं।

6. एक भारत में तो एक लाहौर में- भारत की जामा मस्जिद और लाहौर की बादशाही मस्जिद में केवल जगह का ही अंतर है।

7. फूलों की सुन्दर घाटियां- उत्तराखंड की फूलों की घाटी को देखकर कोई भी खो जायेगा। अगर आप ऐसा ही कुछ भारत के बाहर देखना चाहते हैं तो अमेरिका में मौजूद एंटेलोप घाटी बढ़िया विकल्प है।

8. झीलों का है एक जैसा दृश्य- उत्तराखंड में स्थापित नैनीताल का सरोवर जैसा ही दृश्य इंग्लैंड की झील में भी मिलेगा।

9. भारत के पहाड़ों जैसे हैं स्कॉटलैंड के पहाड़- हिमाचल प्रदेश में मौजूद मंडी पहाड़ काफी कुछ स्कॉटलैंड के पहाड़ों के समान हैं।

10. बराबरी का मुकाबला- श्रीनगर के तुलिप के बाग अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। इसका मुकाबला सिर्फ एम्स्टर्डम के बाग ही कर सकते हैं।

Loading...
loading...
Comments