अब ‘दांतों के गंदगी’ हटाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाने की जरुरत नही!!

आजकल हर वर्ग के लोग किसी ना ककिसी नशे का शिकार है शराब,गुटका,पान,तम्बाखू, सिगरेट आदि का सेवन करते है। ये सभी वस्तुए आपके चमकीले दांतों की चमक (Teeth Shine) के साथ साथ आपको रोग से भी प्रभावित कर रहा है आपके दांतों (Teeth) की जड़ को कमजोर कर देता है।

आपका ये सेवन- जो लोग दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ़ सफाई आदि करते है उनके दांत तो स्वस्थ है लेकिन जो लोग गुटके-पान शराब का सेवन अधिक मात्रा में करते है उनके दांतों पे पीला-पन (Pallor) आ जाता है। कई बार टेट्रासाइक्लिन (Tetracycline) नामक दवा के कारण भी दांतों पर पीले धब्बे पड़ जाते हैं। जानकारी के अभाव में दांतों को साफ करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं।

इसका भी दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है तथा उम्र के साथ कई बार दांतों पर इनेमल की परत जमती चली जाती है। जिसके कारण दांत पीले हो जाते हैं यदि आप दांतों (Teeth) के पीलेपन से परेशान है। तो ये कुछ प्रयोग करके आप अपने दांतों को पीलेपन से निजात दिला सकते है।

वैसे आज कल डेंटल चिकित्सा ने काफी तरक्की कर ली है डेंटल ब्लीचिंग (Dental Bleaching) से दांतों का पीलापन-पीले-लाल धब्बे, गुटखा, तंबाकू आदि के दाग आसानी से खत्म किए जा सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिससे आप अपने घर पर खुद ही डेंटिस्ट बन सकते हो तथा आपको दांतों को सफेद करने के लिए डेंटिस्ट के पास जाने की आवश्कता नहीं होगी।

तो आये जानते है इस नुस्खे के बारे में।

  • समग्री :-

◆ बेकिंग सोडा
◆ टूथ ब्रश
◆ हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide)
◆ पानी
◆ नमक
◆ डेंटल पिक (Dental Pick)
◆ मुंह साफ़ करने का पानी (Mouth Wash)

  • विधि :-

◆ 1 चम्मच बेकिंग सोडा और ½ चम्मच नमक को मिक्स कीजिये और इस मिश्रण को ब्रश पर लगा कर 5 मिनटों तक अच्छी तरेह दांतों पर ब्रश करें।

◆ अब 1 कप हाइड्रोजन (Hydrogen) और ½ कप गुनगुना पानी मिक्स करें और इस मिश्रण से 1 मिनट तक mouth को वश (Wash) करें। डेंटल पिक (Dental Pick) से दांतों की टार्टर (Tartar) को अच्छी तरह रगड़े (Rub)। ध्यान रखें अपने मसूड़ों को न रगड़ें।

◆ रोजन ऐसा करने से आपके दांत टार्टर (Tartar) मुक्त हो जाएंगे और आपको डेंटिस्ट के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Loading...
loading...
Comments