अब घर पर करें फेशियल, पार्लर को कहें बाय-बाय!

आजकल की लड़कियां और महिलाएं हमेशा पार्लर के चक्कर कटती रहती है स्किन फेशियल करने के लिए। जैसे ही घर से बाहर निकलते हैं हमारा सामना प्रदुषण से होता है। आज की महिलाएं बखूबी जानती हैं कि प्रदुषण हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है। हमारा चेहरा सबसे पहले कड़ी धूप और धूल से प्रभावित होता है।

अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ अच्छी त्वचा भी जरूरी है और खूबसूरत त्वचा के लिए आपको बार-बार पार्लर जाने की जरुरत भी नहीं। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप घर पर ही फेशियल कर सकती हैं।

क्लीनिंग: पहला स्टेप है अपने चेहरे पर लगे मेकअप और उस पर चिपकी धूल को साफ करना। इसके लिए आप ठंडे दूध का उपयोग करें। ध्यान रखें चेहरे पर मेकअप नहीं रहना चाहिए। इसके बाद चेहरे पर ताजी मलाई मलें और इसे एक गीले कपड़े से साफ कर दें।

स्बिंग: स्बिंग रुखी त्वचा की सफाई के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। बादाम को छोटा-छोटा तोडि़ए और उसे थोड़े से दूध के साथ मिलाइये, इससे आपका स्ब तैयार हो जाएगा। आप इसकी जगह नीम का उपयोग भी कर सकते हैं। स्बिंग के लिए अपने हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इसके बाद चेहरा गीले कपड़े से साफ कर दें।

ब्लैक हैड्स हटाएं: अगला स्टेप है चेहरे से ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स को हटाना। इससे चेहरे की सारी गंदगी दूर हो जाती है। कुछ औषधीय गुणों वाले पौधे जैसे लैवेंडर और कैलेंडुला को पानी में उबाल लें और इस पानी की भाप लगभग 5 मिनट चेहरे पर लें। इससे आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। इसके बाद ब्लैक हैड्स निकालने वाले टूल से ब्लैक हैड्स निकाल लें। जब एक बार रोम छिद्रों की सफाई हो गई तो इन्हें बंद करने के लिए कोल्ड पैक का इस्तेमाल करें। पैक के लिए कैमोमाइल चाय में बर्फ डालें और चेहरे पर धीरे-धीरे मलें।

घर पर बनाएं मास्क: ये फेशियल का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसके लिए आप घर पर कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। जैसे-

  1. एक कप आटे में दो चम्मच हल्दी, दो चम्मच चंदन, दो चम्मच बादाम का तेल और थोड़ा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। इसे उतारते समय चेहरे की मसाज करें। ये पैक उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक हैं जिन्हें पिंपल की शिकायत रहती है।
  2. एक अंडे की ज़र्दी को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ये झुर्रियों वाली त्वचा के लिए फायदेमंद है। इससे रुखी त्वचा मुलायम हो जाती है।
  3. गाजर को कस के दो चम्मच दूध पाउडर के साथ मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा निखरी और खिली-खिली दिखती है।

चेहरे पर मास्क लगाने के बाद अपनी आखों पर खीरे के टुकड़े रखें और रिलैक्स हो जाएं। साथ में पसंदीदा संगीत भी सुन सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के साथ शरीर और दिमाग को भी आराम मिलेगा। चेहरा धोने के बाद मॉश्चराइजर लगाएं।

Loading...
loading...
Comments