सर्दियों में निखारें अपनी खूबसूरती

सर्दी के मौसम में आपको मॉइश्चराइजर की जरूरत ज्यादा महसूस होगी। अच्छी क्वालिटी का मॉइचराइजर खरीदें। लंबे समय तक गर्म पानी से स्नान करने से बचें। ये आपकी त्वचा का नेचुरल मॉइश्चर चुरा लेगा। क्विक बाथ लें और गर्म की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अगर आप सोच रही हैं कि सर्दियों में सनस्क्रीन की क्या जरूरत तो आप गलत हैं। सर्दियों में भी की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं या सनस्क्रीन युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। चेहरे को एंटीबैक्टीरियल सोप से धोने की बजाय माइल्ड क्लींजर से धाएं।

अगर आपकी त्वचा पहले से ही रूखी है तो टोनर के इस्तेमाल से बचें। यदि आपकी त्वचा ऑइली या नॉर्मल है तो एस्टश्ीजेंट का इस्तेमाल करें। फेसवॉश के बाद जब त्वचा थोडी गीली हो तभी वॉटर बेस्ट मॉइश्चराइजर लगाएं। अगर त्वचा रूखी है तो क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का सलेक्शन करें और ऑयली है तो लाइट लोशन इस्तेमाल करें। मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करें। स्किन क्लीजिंग के लिए नॉन डिटर्जेट, नेचुरल-पीएच प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

हाथ-पैर, नाखून और क्यूटिकल्स पर अच्छी कोल्ड क्रीम से मसाज करें, क्योंकि बार-बार हाथ धोने से वे काफी रूखे हो जाते हैं। नहाने के पानी में लैवेंडर की कुछ बूंदें मिला लें। इससे त्वचा में रूखापन नहीं आएगा।

सर्दियों के मौसम में पसीना कम आता है और प्यास भी कम लगती है, इसलिए हम पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन पानी पीना कम न करें। ये आपकी हेल्थ के साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है। नहाने के बाद पैर काफी रूखे लगने लगते हैं, इसलिए रोज नहाने के बाद और सोने से पहले पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इस मौसम में एडियां फटना आम बात है। इससे बचने के लिए नियमित रूप से गुनगुने पानी में पैरों को कुछ देर डुबोकर रखें और किसी अच्छी हाइड्रेटिंग क्रीम से पैरों का मसाज करें। इसके अलावा फटी एडियों के लिए आप पैराफिन वैक्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

रोजाना बालों को ऑयल मसाज करें। इसमें ब्लड सर्कुलेशन बढेगा और बालों को पोााण भी मिलेगा। हेयर मसाज के बाद बालों को गर्म पानी में भिगोए हुए गीले तौलिए से लपेटकर स्टीम दें। इससे बालों में चमक आएगी। बालों के लिए लाइट कंडीशनर और हेयर स्प्रे इस्तेमाल करें। इससे बालों को हाइड्रेशन मिलेगा। बालों की कंडीशनिंग के लिए एगपैक का इस्तेमाल करें। अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हों तो सर्दियों में उसे कूट सेटिंग पर इस्तेमाल करें।

इससे आपके बाल रूखे होने से बच जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं। बालों को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। ज्यादा गर्म पानी बालों की नमी को कम करते हैं और बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे पार्लर में जाकर डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट ले लें। इससे आपके बालों में सेहतभरी चमक नजर आने लगेगी।

Loading...
loading...
Comments