बच्चों के लिए उपहार चयन में सावधानी अनिवार्य

बच्चों के लिए उपहार चयन से पूर्व उसके दुष्परिणाम पर ध्यान देना हितकर होगी। बाजार में बहुत तरह के खिलौने मौजूद होते हैं, लेकिन कुछ खिलौने उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं। छोटे बच्चे उन खिलौने को मुंह में डालते हैं। ऐसे में रंग वाले खिलौने को भूलकर भी न खरीदें। जब भी आप छोटे बच्चों के लिए गिफ्ट खरीदते हैं, तो पहले यह तय कर लें कि उसका कोई बुरा असर बच्चे पर न हो। ऐसे में जरूरी है कि आप गिफ्ट देते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

बच्चों के लिए हमेशा ऐसे खिलौने खरीदने चाहिए, जिससे उन्हें कोई खतरा नहीं हो। छोटे बच्चों की आदत होती है कि वो कोई भी चीज सबसे पहले मुंह में ही डालते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप उन्हें जो भी गिफ्ट दें वो नुकीले न हों।

बच्चों को लोकल और सस्ते खिलौने नहीं दें, क्योंकि यह अच्छे क्वालिटी के नहीं होते हैं। ऐसे में इस खिलौने का पेंट अच्छा नहीं होता है, और कुछ समय बाद ही छूटने लगता है। इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। सबसे पहली बात यह है कि यदि आप बच्चे के लिए जूते या सैंडिल लेकर जाते हैं, तो जरूरी नहीं कि वह उनको फिट आए। ऐसे में बच्चे के साइज को लेकर प्रॉब्लम हो सकती है।

ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को अपने पसंद के फुट-वीयर पहनाना पसंद करते हैं। बच्चों को ट्राफी बहुत पसंद होती है। आपको बता दें बहुत अधिक मीठा बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कई पैरेंटस अपने बच्चों को बहुत ज्यादा मीठा देने से बचते हैं। मीठे से बच्चों के दांतों में सड़न और कैविटी होने का खतरा रहता है। ऐसे में बच्चों को बहुत अधिक चॉकलेट, टॉफी और स्नैक्स देने से बचें।

Loading...
loading...
Comments