इन आसन उपायों से साफ और चमक उठेगा आपके घर का फर्श

भले ही आपके घर में कीमती सजावटी सामान हो लेकिन अगर आपका घर साफ-सुथरा नहीं है तो ये सामान भी बेकार ही नजर आएंगे। जितना जरूरी घर का सुंदर होना है, उतना ही जरूरी घर का साफ होना भी है। खासतौर पर घर के फर्श का।

अगर आपके घर का फर्श काला पड़ चुका है तो, उसकी वजह से दूसरी चीजें भी फीकी ही नजर आएंगी। फर्श की सफाई के लिए आप बाजार में मौजूद कई उत्पाद, फिनॉयल आदि का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इनका बहुत अधिक इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है।

पहली बात तो यह कि इन चीजों में बेहद एक्टिव केमिकल्स होते हैं, जिससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल के इस्तेमाल से टाइल्स की चमक भी फीकी पड़ जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय आजमाएं। ये सेहत के लिए भी खतरनाक नहीं है और इससे टाइल्स की चमक भी बरकरार रहेगी।

1. सिरका और पानी का घोल : काले पड़ चुके फर्श को साफ करने का यह बेहद कारगर उपाय है। इससे फर्श चमक भी उठेगा। एक छोटी बाल्टी में पानी ले लें और इसमें एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं। इस घोल से आप रोजाना फर्श की सफाई कर सकते हैं। यह सेहत के लिए भी खतरनाक नहीं है।

2. नींबू और पानी : इस उपाय से फर्श तो साफ होगा ही, साथ ही घर एक भीनी खुशबू से भी महक उठेगा। इश घोल से सफाई करने पर स्क्रैच मार्क भी दूर हो जाएंगे।

3. गर्म पानी में नमक डालकर : गर्म पानी में नमक डालकर सफाई करने से भी फर्श चमक उठेगा। इसका एक फायदा यह भी है कि इससे फर्श पर मौजूद बैक्टीरिया भी साफ हो जाएंगे। जिन घरों में बच्चे हैं, उन लोगों को खासतौर पर नमक के पानी से सफाई करनी चाहिए। नमक की जगह आप डिजर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...
loading...
Comments