अच्छे लगते हैं बच्चों के मोतियों जैसे दांत

क्या जोर-जोर से ब्रश करने से दांत स्वस्थ रहते हैं? क्या दांत का मैल दांत को कमजोर करता है? लोगों के कहने पर मत जाओ। बच्चे हंसते हैं तो अच्छे लगते हैं और जब उनके मोतियों जैसे दांत दिखते हैं तो वे और भी अच्छे लगते हैं, लेकिन क्या बच्चे सही तरीके से ब्रश कर रहे हैं। इससे जानना-समझना जरूरी है। दांतों की रक्षा को लेकर दोबारा सोचने की जरूरत है और मोती जैसे अपने दांतों की केयर करने का वक्त है।

  • सफेद दांत का मतलब गुड डेंटल हेल्थ

यदि तुम्हारे दांत सफेद हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं कि तुम्हें कोई समस्या नहीं है।दांतों के छिद्रों पर कभी भी ध्यान नहीं दिया जाता। संभव है कि दांत का छेद काफी बड़ा हो गया हो और एक और लेकिन गंभीर समस्या को जन्म दे रहा हो।इसलिए इस बात का ख्याल रखो कि व्हाइट टीथ में काले छिद्र न बनने पायें।

  • ब्रश करने का तरीका

ब्रश करने के पीछे विज्ञान काम करता है, जिसके तहत दिन में दो बार जरूर ब्रश करें और पांच स्टेप्स जरूर उठाएं। मसूड़ों के बाई ओर ब्रश ले जाएं मसूड़ों के दाई ओर ब्रश ले जाएं दांतों के चारों ओर और ऊपर-नीचे ब्रश ले जाएं दांत के भीतरी भाग भी ब्रश से रगड़ें जीभ को भी साफ करें, जिससे बैक्टीरिया दूर होगा।

  • चॉकलेट खाने से होता है दांतों में छेद

बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को चॉकलेट पसंद है। ओरल हेल्थ समस्याओं से बचने के लिए मुंह को अच्छी तरीके से धोलो और दिन में दो बार ब्रश कर दांत को साफ रखो। चॉकलेट खाने के बाद ब्रश जरूर करो।

  • वंशानुगत होता है डेंटल हेल्थ

दांतों के स्वस्थ रहने को लेकर वंशानुगत कोई चीज नहीं होती है।दांत के साइज आदि पर जरूर आनुवांशिक प्रभाव पड़ता है। खुद ही अपने दांतों की सुरक्षा करो, न कि उसके खराब हालत पर अपने माता-पिता को दोाा दो।

  • दांतों की गंदगी हटाने से दांत होते हैं ढीले

दांत अपनी जगह और मसूड़ों पर ही जमा होते हैं। उनकी गंदगी उनकी मजबूती में कोई जिम्मेदारी नहीं निभाते। हालांकि दांतों पर जमी गंदगी बीमारी के लक्षण हैं और इसे रेगुलर साफ रखने की जरूरत है।

  • जोर से ब्रश करना लाभदायक

दांतों को रगड़-रगड़कर साफ करने का मतलब यह नहीं होता कि दांत स्वस्थ ही रहेंगे। दांतों पर जरूरत से ज्यादा जोर डालने से मसूड़े पर दांत की पकड़ कमजोर हो जाती है, जिससे दांतों के गिरने का डर अधिक रहता है, इसलिए ब्रश करते वक्त सावधानी बर्ते।

  • लंबे समय तक ब्रश करना

यह सच नहीं है कि यदि तुम लंबे समय तक ब्रश करोगे तो तुम्हारे दांत मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। यह तुम पर निर्भर करता है कि तुम वैâसे ब्रश करते हो। तुम इस बात का हमेशा ख्याल रखो कि तुम्हारे दांतों के सभी हिस्से में तीन मिनट तक ब्रश चले। लंबे समय तक ब्रश करने से एनमेल पेंट के हटने का डर बना रहता है।

  • लंबे ब्रश और अधिक टूथपेस्ट यूज करें

टूथपेस्ट का साइज और ब्रिसल लोगों पर निर्भर करता है। डेंटिस्ट की सलाह है कि जैसे तुम्हारे दांत हैं, उसी तरह के ब्रश यूज करो।ब्रिसल का आकार तुम्हारी उम्र पर निर्भर करता है।सही क्वालिटी के टूथपेस्ट यूज करो।

  • च्यूइंगम ब्रश के पूरक

च्यूइंगम तुम्हारे दांतों की रक्षा नहीं करते। तुम्हारे दांतों के स्वास्थ्य से इनका कोई लेना-देना नहीं। यह सिर्फ गलतफहमी है कि ये दांतों के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं और बदबूदार सांस को दूर करते हैं।

Loading...
loading...
Comments