स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी (डिलिवरी) के बाद ज्यादातर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं, जो देखने में काफी बुरे लगते हैं। स्ट्रेच मार्क होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ महिलाओं में हॉर्मोनल चेंज की वजह से, प्रेग्नेंसी में बेली स्ट्रेच के चलते, वजन में बहुत अधिक बदलाव के चलते स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं।

यूं तो बाजार में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो ये दावा करती हैं उनके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क दूर हो जाते हैं लेकिन इन दावों पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से स्ट्रेच मार्क दूर कर सकती हैं। हालांकि इसमें समय जरूर लगेगा लेकिन बिना किसी साइड-इफेक्ट के आप इनसे छुटकारा पा जाएंगी।

1. कैस्टर ऑयल : स्ट्रेच मार्क पर कैस्टर ऑयल लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद उस जगह को अच्छी तरह ढक लें ताकि त्वचा हवा के संपर्क में न आए। इसके बाद हॉट वॉटर बोतल से सेंकाई करें। इससे पोर्स खुलेंगे और त्वचा तेल सोख लेगी। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

2. आलू का रस : स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। एक आलू को बीच में से काटकर उसे प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मलें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करें। इसके बाद ठंडे पानी से प्रभावित जगह को साफ कर लें। आप चाहें तो इसका पेस्ट तैयार करके प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

3. विटमिन सी का इनटेक : हमारे शरीर के लिए विटमिन सी बहुत जरूरी है। नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटमिन सी की जरूरत होती है। स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए विटमिन सी का इनटेक बढ़ा दें।

4. एलोवेरा : एलोवेरा, एंटी-ऑक्सिडेंट का खजाना है। यह स्किन को हील करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल लेकर इसे मार्क पर अप्लाई करें। जब जेल अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

5. शहद : शहद का एंटी-सेप्टिक गुण स्ट्रेच मार्क को दूर करने में मदद करता है। थोड़ा सा शहद लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 20-30 मिनट रखने के बाद धो लें। कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा।

Loading...
loading...
Comments