इस मौसम में ठंड से बचे रहना है इन चीजों को खाना करें शुरू

ठंड के मौसम में शरीर को सिर्फ गर्म कपड़ों से आराम नहीं मिलता। ऐसे में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाकर ठंड से बचा जा सकता है। शरीर में अगर अंदर से खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की क्षमता हो तो ठंड कम लगेगी और कई बीमारियां भी नहीं होंगी। यही कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

1. मूंगफली के हैं कई फायदे- 100 ग्राम मूंगफली के भीतर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें प्रोटीन 25.3 ग्राम, फैट 40.1 ग्राम, मिनरल्स 2.4 ग्राम, फाइबर 3.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 26.1 ग्राम, ऊर्जा 567 कैलरी, कैल्शियम 90 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 350 मिलीग्राम, आयरन 2.5 मिलीग्राम, कैरोटीन 37 मिलीग्राम, थाइमिन 0.90 मिलीग्राम, फोलिक एसिड. 20 मिलीग्राम होता है।

2. ठंड से बचाता है बादाम- बादाम कई गुणों से भरपूर है। बादाम खाने से मेमरी बढ़ती है, साथ ही यह अन्य कई रोगों से हमारी रक्षा भी करता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

3. अदरक से मिलती है गर्मी- रोजाना खाने में अदरक शामिल करने से बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है।

4. शहद रखेगा निरोग- शरीर को स्वस्थ, निरोग और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है। सर्दियों में इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है।

5. रसीले फल न खाएं- संतरा, रसभरी या मौसमी आपके शरीर को ठंडक देते हैं जिससे आपको सर्दी या जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Loading...
loading...
Comments