रिलेशनशिप में अपने पर कभी भी हावी ना होने दे ये 5 बातें

जब हम किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो अपने साथी की बहुत सी गलतियों कोआसानी से माफ कर देते हैं। इसके पीछे हमारी सोच यही होती है कि अगर ऐसा करने से रिश्ता स्मूद बना रहे तो इसमें बुराई ही क्या है।

वैसे भी जब दो अलग स्वभाव के लोग साथ रहते हैं तो दोनों के बीच लड़ाई होना, बातों पर असहमित होना स्वभाविक है। दिक्कत तो तब है जब आप इन विवादों से उबर ही न पा रहे हों। रिलेशनशिप ओपन होना चाहिए। दोनों के बीच इतनी समझ होनी चाहिए कि वे एक-दूसरे का अगर सहारा बनें, पर साथ ही एक-दूसरे की कमी बताने के लिए भी आजाद हों।

रिश्ते में भरोसे और प्यार का होना जरूरी है लेकिन प्यार में इस कदर भी अंधा बनना सही नहीं है कि सामने वाला अपनी हद पार कर दे और बावजूद इसके आप उसे माफ कर दें। ऐसा करना भविष्य में आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ बातों पर खामोश रहना या फिर शांत रहना ठीक है लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें किसी भी सूरत में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

1. मारपीट : अगर आप दोनों के बीच संबंध इतने खराब हो चुके हैं कि अब उसे हाथ उठाने में भी झिझक नहीं तो इस रिश्ते को खत्म कर देने में ही भलाई है। इसे किसी भी सूरत में अनदेखा नहीं किया जा सकता।

2. इमोशनल या वर्बल अब्यूज : एक ओर जहां फिजिकल वॉयलेंस के निशान शरीर पर नजर आते हैं वहीं इमोशनल अब्यूज के निशान दिखाई नहीं देते। पर तकलीफ कहीं ज्यादा होती है। अगर आपको हर रोज कुछ ऐसी बातें कही जा रही हैं तो बेहतर होगा कि आप इस रिश्ते से खुद को अलग कर लें।

3. क्या वह धोखा दे रहा है : अगर कभी कुछ ऐसा हुआ है जिसकी वजह से आपका आपके पार्टनर पर से भरोसा उठ गया है तो यह वक्त कठोर फैसले लेने का है। खुद सोचें, जो शख्स एक बार धोखा दे सकता है वह तो दूसरी-तीसरी-चौथी बार भी दे सकता है।।

4. जबरदस्ती करता है : कई लोगों को लगता है कि पति को खुश रखना बीवी की जिम्मेदारी है। वह जब भी शारीरिक संबंध के लिए पहल करे, बीवी को मान लेना चाहिए। ऐसा सोचना सही नहीं
है। आपको इस रिश्ते को छोड़कर आगे बढ़ जाना चाहिए।

5. क्या वह दूसरे रिश्तों को कंट्रोल कर रहा है : जब आप किसी के साथ प्यार मे होते हैं तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप दूसरे रिश्तों से किनारा कर लें। अगर आपका पार्टनर आपको ऐसा करने के लिए मजबूर कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप उससे ही दूर हो लें।

इसके अलावा अगर वह आपसे बात-बात में झूठ बोलता है, आपको ऑप्शन की तरह देखता है, आपके सपने उसके लिए बहुत ही छोटे और बेकार हैं, वह आपके शरीर को लेकर मजाक उड़ाता है तो भी आपको गंभीरता से सोचने की जरूरत है।

Loading...
loading...
Comments