सुहागरात से जुड़ी ऐसी वाहियात परंपरा अपने पहले नहीं सुनी होगी

इस दुनिया में जितने देश हैं उनसे कहीं ज़्यादा है उनके दक़ियानूसी परम्पराएं। कुछ परम्पराएँ तो ऐसी ही हैं जिनके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा। आज हम आपको एक ऐसी ही एक परंपरा के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे। दरअसल यह परंपरा जुड़ी है शादी के बाद आने वाली पहली रात यानि सुहाग रात से।

◆ दरअसल यह परंपरा फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में प्रचलित है। इस अनोखी परंपरा के तहत है शादीशुदा व्यक्ति की सुहागरात के दिन उसके घर जाकर जमकर बर्तन बजाकर हंगामा करते हैं और उनके मिलन में रुकावट पैदा करते हैं। एेसा माना जाता है कि इस परंपरा को करने से दूल्हा-दुल्हन के बीच प्यार बढ़ता है।

◆ ऐसे ही भारत के कई इलाके एेसे है जहां दूल्हे को सुहागरात से पहले पान खिलाया जाता है। उनका मानना है कि पान खाने से सेक्स पावर बढ़ जाती है। यहीं वजह है कि सदियों से नव-विवाहित जोड़ों को पान चबाने के लिए दिया जाता है।

◆ भारत में सुहागरात को यादगार बनाने के लिये दुल्‍हे के परिवार वाले पति-पत्‍नी का कमरा फूलों से सजाते हैं और दुल्‍हन को दूध और केसर से भरा गिलास दुल्‍हे को देने के लिये कहते हैं। सुहागरात पर दुल्‍हे को दूध पिलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। यह सुहागरात का एक अहम हिस्‍सा बन चुका है।

◆ शादी के बाद पहली रात यानि सुहागरात पर दूल्हा दुल्हन के साथ एक और शख्स उनके साथ कमरे में रहता है। ये अजीबो गरीब परंपरा अफ्रीका के कई गांवों में निभाई जाती है। यहां शादी के बाद सुहागरात में कपल के साथ कमरे में एक बुजुर्ग महिला को भेजते हैं। ये बुजुर्ग महिला कपल को उस रात उनकी वैवाहिक जिंदगी के बारे में बताती है।

◆ कई बार दुल्हन की मां ही बेडरूम में चली जाती है और जोड़े से बात करती है। सिर्फ अफ्रीका ही नहीं इस तरह की अजीबो गरीब परंपरा और देशों में भी होती है।

◆ रोमानिया में शादी के बाद दुल्हन को उसके दोस्त दूल्हे के सामने से उठाकर ले जाते हैं। इस कथित ‘फिरौती’ के बदले में वे पार्टी मांगते हैं, जिसे दूल्‍हे को देना ही होता है।

◆ चीन में भी ऐसी अजीबो गरीब परंपरा निभाई जाती है जिसे लोग उइगर कल्चर कहते हैं। इस अजीबो गरीब परंपरा को सुन आप हैरान हो जाएंगे। शादी से पहले दूल्हा दुल्हन पर तीर से निशाना लगाता है। तीर नुकीले नहीं होते, जिससे दुल्हन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। निशाना चुकने पर लड़के को 2 चांसेस और दिए जाते हैं। फिजी में शादी करने के लिए लड़के को लड़की के पिता के लिए व्हेल का दांत निकाल कर देना पड़ता है और अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो लड़की का पिता शादी के लिए हां कर देता है।

Loading...
loading...
Comments