मर्दानगी बचाना चाहते है तो न करें ये काम

आजकल पुरुषों में मर्दानगी समस्या आम होती जा रही है। और वो है पुरुषत्व की कमी। शादी के बाद हर कोई आपना परिवार बढ़ाना चाहता है। बच्चों की किलकारियों से सारे परिवार में खुशियां आ जाती हैं लेकिन कुछ कारणों के कारण कुछ दंपत्ति इस सुख से वंचित रह जाते हैं।

इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। तनाव, जरूरत से ज्‍यादा काम, अनियमित लाइफस्‍टाइल और देर से शादी होना जिसका असर मर्दानगी पर भी पड़ता है। आइए जाने आखिर कौन सी चीजे पहुंचा रही हैं मर्दानगी को नुकसान।

बॉडी बनाने के चक्कर में लड़के बहुत सी एस्टेरॉयड्स का सेवन करना शुरू कर देते हैं। इस तरह की जरूरत से ज्यादा दवाइयों के सेवन भी पुरूषों को नपुंसक बना सकता है। किसी कारण शादी की उम्र गुजर जाने पर ज्यादा उम्र में शादी करने करने पर भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

शरीर को तंदरूस्त करने के लिए अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों से शरीर के अंदरूनी हिस्सों को पोषण मिलता है लेकिन खाना न खाने से अंदरूनी शरीर कमजोर हो जाता है। जिससे गर्भाधारण में परेशानी हो सकती है। ‘अल्कोहल का सेवन करने से मर्दानगी पर भी असर पड़ता है। सिगरेट और शराब जैसी चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

Loading...
loading...
Comments