शिशु की रंगत और भी निखर जाएगी अगर आजमाएंगी ये टिप्स

मां बनना किसी भी महिला के लिये जीवन की एक सबसे बड़ी खुशी मानी जाती है। वह चाहती है कि उसका शिशु स्वस्थ, सुंदर और प्यारा हो। कई माएं इस चिंता में ढूबी रहती है कि अगर उनका रंग साफ नहीं है तो, उनके बच्चे का रंग भी दबा होगा। अगर आपको चिंता है कि आपके शिशु का रंग दबा हुआ है और आप उसे निखारना चाहती हैं तो, उसमें कोई बड़ी बात नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने शिशु का रंग निखार सकती हैं।

गरम तेल से मालिश करें : अपने शिशु की हर दिन हल्के गरम तेल से मालिश करें। तेल त्वचा में नमी भरेगा और उसका रंग निखारेगा। स्टेप बाई स्टेप ऐसे करें अपने बच्चे की मालिश

बॉडी पैक : आपके शिशु की त्वचा आपकी त्वचा से 10 गुना मुलायम और नाजुक है इसलिये उस पर ऐसे बॉडी पैक लगाएं, जो त्वचा को नुकसान ना पहुचाएं। इस पैक को हफ्ते में एक दिन शिशु की त्वचा पर लगाएं। पैक बनाने के लिये हल्दी, दूध और चंदन पावडर मिक्स कर के पेस्ट बनाएं और शिशु की रंगत निखारें।

बॉडी स्क्रब : यह स्क्रब बेबी की त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इसे बनाने के लिये बेसन, दूध, गुलाबजल और हल्दी को मिला लीजिये और पेस्ट तैयार कर लीजिये। फिर इसे बेबी की त्वचा पर लगा कर कुछ देर सूखने दीजिये और फिर उसे रगड़ कर छुड़ा दीजिये।

मॉइस्चराइ़जर : अपने बेबी की स्किन को ड्राई होने से रोकें। आपको उसके शरीर पर बेबी लोशन लगाते रहना चाहिये। आपके बेबी के लिये किस प्रकार की क्रीम्स या लोशन अच्छे हैं, उसका खास ध्यान रखें और जांच-परख कर ही खरीदें।

साबुन को हाथ ना लगाएं : हांलाकि साबुन बनाने वाले निर्माताओं की मानें तो वे बडे बडे वादे करते हैं कि उनका साबुन बच्चे की स्किन के लिये ही बना हुआ है। लेकिन इन साबुनों में घातक कैमिकल होते हैं, जो बच्चे की स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Loading...
loading...
Comments