एग्जिट इंटरव्यू का खास तरीका, जानें कुछ टिप्स

कुछ लोगों को लग सकता है कि एग्जिट इंटरव्यू एचआर संबंधित फॉर्मेलिटी है, पर आपको एग्जिट इंटरव्यू की भी पूरी तैयारी करनी चाहिए। अगर सही तरह से अपनी बात रखेंगे तो कंपनी में वापसी के दरवाजे खुले रहेंगे। ये है एग्जिट इंटरव्यू का खास तरीका-

  • पॉजिटिव्स पर करें फोकस

एग्जिट इंटरव्यू के दौरान पॉजिटिव रहना बहुत जरूरी है। आपको किसी की भी भावनाओं को चोट पहुंचाए बिना सच बोलना चाहिए। अपने करियर पर पॉजिटिव असर लाने के लिए कलीग्स और मैनेजमेंट की तारीफ करनी चाहिए। आपको बताना चाहिए कि आपने कंपनी में क्या-क्या सीखा और उसका आपको क्या फायदा हुआ। इससे कंपनी पर अच्छा प्रभाव होगा और इमेज बनी रहेगी।

  • वापस लौटने का दम

अगर आप अच्छे संबंध रखते हुए कंपनी छोड़ते हैं तो कंपनी में वापस लौटने की संभावना काफी बढ़ जाती है। आप कंपनी में सबसे जुड़ने की कोशिश करें और एलुमिनाई नेटवर्क को ज्वॉइन करें। अगर आप कंपनी में लौटने की दम रखते हैं तो इसे जाहिर करें। इससे कंपनी पर पॉजिटिव असर पड़ेगा और वह मौका दे सकती है।

  • आभार जताएं

आपको कंपनी में उन सब लोगों को धन्यवाद देना चाहिए, जिन्होंने आपके करियर को बेहतर बनाने में मदद की। इसके लिए आपको सबसे मिलना चाहिए। इससे लोगों के बीच में आपकी एक अच्छी छवि बनेगी और कंपनी आपको दोबारा लेने के लिए बारे में विचार कर सकती है।

  • पर्सनल न हों

अगर आपके मन में किसी कलीग या सीनियर मैनेजर को लेकर कोई समस्या है तो इसे एग्जिट इंटरव्यू में बताने की कोशिश न करें। अपनी बात को किसी व्यक्ति विशेष के संदर्भ में कहने के बजाय आपको परिास्थितियों के संदर्भ में कहना चाहिए। किसी व्यक्ति पर आरोप लगाने की कोशिश से बचें। इसके बजाय उन लोगों के योगदान के बारे में चर्चा करनी चाहिए।

  • रचनात्मक आलोचना करें

हो सकता है कि आप कंपनी को कोई सलाह देना चाहते हों, ऐसे में आपको रचनात्मक आलोचना करनी चाहिए। आपको समस्या के साथ-साथ सही उपाय बताने चाहिए, ताकि कंपनी अपनी कमियों को सुधार सके। अगर आप सिर्फ कंपनी की गलतियां और कमी गिनाते रहेंगे तो इससे किसी को भी लाभ नहीं होगा। इसके बजाय आपकी छवि खराब होगी।

Loading...
loading...
Comments